• • •

• • •

क्या आपने कभी आपने अपने फ़ोन को उठाया हो और देखा हो कि गूगल प्ले अपने आप ही सारे एप्प्स को अपडेट कर रहा हो, इसके बाद आपके होश ही उड़ जाते होंगे ये देखकर की डेटा कितना बचा है । वो बात अलग है की आप जियो सिम सिम उपयोग कर रहे हों। पर दूसरे ऑपरेटर के इंटरनेट पैक महंगे होते है । जब भी आप देखते है की आपका डेटा कितनी आसानी से ख़त्म हो रहा है तो थोडा बहुत गुस्सा भी आता है। तो इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि ऍप्स को अपने आप (Auto-Update) अपडेट होने से कैसे रोके ।

वैसे गूगल प्ले का साधारण सा नियम है कि जब भी किसी एप्प की अपडेट उपलब्ध होती है तो गूगल प्ले उसे अपने आप अपडेट कर देता है ताकि उस एप्प की परफॉरमेंस में सुधार किया जा सके । वैसे यह अच्छा है ,पर यह आपके फ़ोन को स्लो कर सकता है , डेटा का उपयोग करता है, और आपको कुछ चीज़ें करने से रोक भी सकता है ।

ऑटो-अपडेट कैसे बंद करें
सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर खोले और साइड में दिए गए नेविगेशन drawer को खोले और सबसे नीचे Settingsपर क्लिक करें।


अब गूगल प्ले सेटिंग में Auto-Update Apps पर टच करें ।

अब आपके सामने तीन विकल्प होंगे -
1- Do not auto-update apps
2- Auto Update apps at any time ,data charges may apply
3- Auto-update apps over wifi only.

सबसे पहले वाले आप्शन को चयन करें। अब आपके ऍप्स अपने आप कभी अपडेट नहीं होंगे।

अगर आप चाहते है कि आपके app wifi उपलब्ध होने पर अपने आप अपडेट हो जाएँ तो तीसरा आप्शन सेलेक्ट करें।

आपने अगर "Do not auto-update apps" का चयन कर रखा है पर आप किसी एप्प को अपडेट करना चाहते है तो यह काम आप खुद कर सकते है । नीचे दिए गए निर्देशों का अनुसरण करें।

गूगल प्ले खोले और इसके बाद नेविगेशन ड्रावर को खोले।

अब my apps and games पर क्लिक करें ।


अब आपकी स्क्रीन पर आपके फ़ोन में इंस्टॉल सभी ऍप्स की लिस्ट आ जायेगी । सबसे ऊपर वो एप्प होंगे जिनकी अपडेट गूगल प्ले पर उपलब्ध होगी । यहाँ आप या तो "Update All" पर क्लिक कर सभी को अपडेट कर सकते है या फिर किसी निश्चित एप्प को अपडेट करना है तो उस एप्प पर क्लिक कर उसे अपडेट कर दें ।

अगर आपके पास अपडेट को मैनेज करने का और कोई तरीका है तो हमें कमेंट में बताएं ।

Post a Comment