• • •

• • •


यहाँ यह कहना गलत नहीं होगा कि गूगल आपको अपने नजदीकी दोस्तों और रिश्तेदारों से ज्यादा जानता है। आपको यह जानकारी हैरानी होगी की गूगल वो सब जानकारी स्टोर करके रखता है जिसे आप गूगल पर सर्च करते हैं ।अगर आपके पास एंड्राइड स्मार्टफोन है और गूगल अकाउंट का उपयोग गूगल प्ले के लिये करते है तो यकीन मानिये आप जिस किसी भी एप्प का इस्तेमाल करते है , कब कब करते है , ये सब जानकारी गूगल इकठ्ठा करता है । आप जब भी कोई एप्प खोलते है ,गूगल पर सरर्च करते है, किस वेबसाइट को खोलते है ,ये सब चीज़ें गूगल अपने सर्वर्स पर स्टोर करके रखता है।

पर यह सब चीज़ें पारदर्शी तरीके से होती है क्योकि गूगल आपको भी वो सब इनफार्मेशन और डेटा देखने की सुविधा देता है जो उन्होंने आपके बारे में इकठ्ठा की है । गूगल इन सब चीज़ों को इसलिए इकठ्ठा करता है ताकि वो आपको बेहतर सेवाएं दे सके । गूगल आपको यह सब चीज़ें डिलीट करने की सुविधा भी देता है और साथ में कुछ विकल्प है जिनके द्वारा आप गूगल को जानकारी इकठ्ठा करने से रोक सकते हैं। यह सब कैसे करें वो मैं आपको आगे बताने जा रहा हूँ।

क्या यह डेटा डिलीट करना जरुरी है ?

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है ।यदि आप अपनी प्राइवेसी को लेकर सावधानी बरतते है तो आप यह सब बंद कर सकते है । दरअसल गूगल इन सब चीज़ों का उपयोग आपको बेहतर सर्विस देने के लिए करता है । उदहारण के लिए मान लीजिये - आपने यूट्यूब पर कपिल शर्मा के शो को देखने के लिए सर्च किया है , अब आप वीडियोस देखते है और देखने के बाद यूट्यूब बंद कर देते है । अब यहाँ होता यह है कि अगली बार जब आप यूट्यूब खोलेंगे तो आपके सामने सबसे पहले सुझावों में कपिल शर्मा के शो से सम्बंधित वीडियो दिखाई देंगी । यह सब कमाल उस इनफार्मेशन से होता है जिसे गूगल ने इकठ्ठा किया था तब जब आपने पहली बार कपिल शर्मा के शो को देखने के लिए सर्च किया था ।

अगर आप विकल्पों के द्वारा गूगल को इनफार्मेशन कलेक्ट करने से रोकते है तो आपको यूट्यूब पर ये सब सुझाव आगे से नहीं मिलेंगे ।

जानकारी कैसे देखें

यह सब आसान है । नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें और अपने गूगल अकाउंट से लोगिन करें ।

● My Google History

अगर आपने पहले से ही लोगिन कर रखा है तो डेटा सीधे आपकी स्क्रीन पर दिख जायेगा ।
यहाँ पर आपके सामने विभिन्न वर्ग प्रदर्शित होंगे । इनमे
1. वेब और एप्प हिस्ट्री
2. वॉइस और ऑडियो संबंधी गतिविधियाँ
3. डिवाइस इनफार्मेशन
4. लोकेशन की जानकारी
5. यूट्यूब पर जो देखा उसकी हिस्ट्री
6. यूट्यूब पर जो सर्च किया उसकी हिस्ट्री

सबको आराम से देखिये और पहली बार में यह आपको मज़ेदार भी लगेगा । आपने जो कुछ भी, कभी भी सर्च किया हो वो सब आपके सामने होगा ।


जानकारी डिलीट कैसे करे ?

सबसे पहले गूगल हिस्ट्री पेज पर जाये । My Google History


अब सबसे ऊपर राईट साइड में थ्री डॉट मेनू पर क्लिक करें

अब delete activity by पर क्लिक करें ।

यहाँ आपके सामने सुविधा होगी कि आप किस तारीख से किस तारीख तक का डेटा डिलीट करना चाहते है । कोई भी तारिख डालिये या पूरे डेटा को डिलीट करना चाहते हैं तो 'All time' का विकल्प चुनिए ।

अब delete पर क्लिक कीजिये । आपका डेटा डिलीट हो जायेगा ।


गूगल को डेटा इकठ्ठा करने से कैसे रोके ?

अगर आप पुराना कलेक्ट किया हुआ डेटा डिलीट नहीं तो अच्छा है पर अब भविष्य में गूगल आपका डेटा इकट्टा न करे उसे जरूर रोक सकते है । इसके द्वारा डेटा इकठ्ठा करने की प्रक्रिया रुक जाती है ।आप जब चाहे इसे दोबारा डिलीट कर सकते हैं । नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले गूगल हिस्ट्री पेज पर जाएँ । My Google History


अब सबसे ऊपर राईट साइड में थ्री डॉट मेनू पर क्लिक करें ।

अब Acitvity Controls पर क्लिक करें ।

अब जो भी सर्विस आप बंद करना चाहते है उसके सामने एक स्विच होगा । उसे बंद कर दें ।

अब आपको वार्निंग दी जायेगी की इसे बंद करने का क्या परिणाम होगा । वार्निंग को नज़रअंदाज़ करें और 'Pause' पर क्लिक करें । अब आगे से आपकी वेब और एप्प हिस्ट्री को रिकॉर्ड नहीं किया जायेगा ।

अब गूगल आपकी हिस्ट्री को स्टोर नहीं करेगा ।

Post a Comment