• • •

• • •


यह मेरे ब्लॉग की पहली पोस्ट है । इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे IRCTC की वेबसाइट पर जाकर आप कैसे अकाउंट बना सकते है । जैसा कि आप सब जानते है कि भारत को कैशलेस इकॉनमी बनाने और कालेधन पर काबू पाने के लिए भारत सरकार द्वारा नोटबंदी करके 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया गया है। इसका उद्देश्य ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा देने से है ।

कैशलेस इकॉनमी का मतलब सीधा सा है - आप कोई भी खरीदते है या बेचते है तो उसका भुगतान नगद की जगह ऑनलाइन किया जाये । जैसे कि क्रेडिट कार्ड से, डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट ,upi सर्विस आदि से ।

IRCTC की वेबसाइट पर इन्ही माध्यमों का उपयोग करके आप अपने टिकट का भुगतान कर सकते हैं।
IRCTC की वेबसाइट पर अकाउंट बनाने में लगभग 15 मिनट का समय लगेगा । यह अकाउंट ज़िन्दगी भर आपके काम आएगा ।इसके माध्यम से आप घर बैठे ही टिकट बुक कर सकते है बिना कोई एक्स्ट्रा दिए । IRCTC के द्वारा एंड्राइड और IOS के लिए भी बनाये गए है जिसके द्वारा आप आसानी से टिकट बुक कर सकते है । IRCTC द्वारा प्रोवाइड किये गए ऍप्स में आप इसी अकाउंट से लोगिन कर सकते है।


IRCTC के माध्यम से आप जनरल टिकट, लेडीज ,सीनियर सिटीजन और तत्काल टिकट आसानी से बुक कर सकते है। यह सब सुविधाएँ आपको रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगने से बचा सकती हैं। बुकिंग प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है ।

मैं आपको ब्लॉग की अगली पोस्ट में बताऊंगा कि IRCTC की वेबसाइट और एंड्राइड एप्प पर टिकट कैसे बुक करते है । टिकट बुक करने के IRCTC का अकाउंट होना जरुरी है ।

IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए कुछ चीज़े जरुरी होती है , जिनकी जरुरत अकाउंट बनाते समय पड़ती है । ये चीज़ें है-
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी
आधार कार्ड (वैकल्पिक)
पैन कार्ड (वैकल्पिक)

• मोबाइल नंबर का उपयोग आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए किया जाता है । आप जब भी टिकट बुक करेंगे तो बुकिंग का मेसेज और pnr नंबर इसी पर आएगा।

• ईमेल आईडी का उपयोग IRCTC द्वारा टिकट भेजने के लिए किया जाता है जिसे आप कंप्यूटर के माध्यम से प्रिंट कर सकते है ।यह यात्रा के समय काम आ सकता है।

• आधार कार्ड और पैन कार्ड वैकल्पिक हैं । यदि आपके पास यह नहीं है तो भी आप अकाउंट खोल सकते है । इन जगहों को खाली छोड़ दें।

प्रक्रिया

  1. सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।यह आपको IRCTC के अकाउंट खोलने के पेज पर ले जायेगा ।
    यहाँ क्लिक करें
  2. अब आप IRCTC पर अकाउंट खोलने के पेज पर होंगे सबसे पहली चीज़ है Username । इसमें आप बिना स्पेस दिए अपना भरें ।
  3. दूसरी चीज़ है पासवर्ड । इसमें आपको नंबर ,स्माल लैटर और अपरकेस लैटर से बना एक यूनिक पासवर्ड भरना है। जैसे कि - Spdhakad12345
  4. इसके बाद सिक्यूरिटी question है । कोई आसान सा क्वेश्चन चुने जिसका उत्तर आपको याद रहे।
  5. इसके बाद नाम ,जेंडर , एड्रेस भरें। अंत में एक कैप्चा कोड है उसे भी भरें ।
  6. अब सबसे नीचे - Submit registration form पर क्लिक करें ।
  7. इसके बाद एक पॉपअप विंडो खुलेगी उस पर 'OK' पर क्लिक करें ।इसके बाद एक और विंडो खुलेगी । यहाँ पर "I agree terms and Condition" पर क्लिक करें ।
  8. अब आपका अकाउंट बन गया है पर आपका मोबाइल और ईमेल अभी कन्फर्म नहीं हुआ है ।इसके आपको अपने अकाउंट में लोगिन करना होगा । अभी जो आपने UserID और Password अकाउंट फॉर्म भरते समय किया उसका उपयोग लोगिन के लिए करें।
  9. अब आपके सामने स्क्रीन पर ईमेल और मोबाइल को कन्फर्म करने के विकल्प होंगे। सबसे पहले मोबाइल नंबर डाले और 'verify mobile no. with OTP' क्लिक करें ।आपको नंबर पर एक कोड आएगा जिसे आप यहाँ डाल के कन्फर्म कर दें। यही प्रक्रिया ईमेल आईडी को कन्फर्म करने के लिए दोहराएं। इस बार वेरिफिकेशन लिंक आपके ईमेल पर आएगी । ईमेल पर आये कोड को IRCTC की वेबसाइट खुले पेज पर डाल दें ।
  10. आपका अकाउंट तैयार है । अब कभी भी ,कहीं भी ,आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

अगर आपको कही अकाउंट बनाने में परेशानी आ रही है तो कृपया कमेंट में बताएं । अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो कृपया शेयर करें ताकि सब लोग इन ऑनलाइन सुविधाओ से परिचित होकर इनका लाभ ले सकें । धन्यवाद ।


Next
Newer Post
Previous
This is the last post.

Post a Comment