• • •

• • •


इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने स्मार्टफोन से कैसे प्रतियोगी परिक्षाओं के फॉर्म भर सकते है । ज्यादातर लोग फॉर्म भरने के लिए या तो कंप्यूटर/लैपटॉप का उपयोग करते हैं या किसी साइबर कैफ़े पर जाकर यह काम करवाते है । स्टूडेंट्स को इस चीज़ का पता ही नहीं है कि जिस स्मार्टफोन का यूज़ वो सिर्फ चैटिंग , वीडियो देखने के लिए करते है उससे ये काम भी हो सकते हैं ।

अब आप ये कहेंगे की मैं जिस वेबसाइट पर एग्जाम फॉर्म भरना चाहता हूँ उसपर यह समस्या है क़ी वहां एरर आ रहा है कि आप सिर्फ कंप्यूटर/डेस्कटॉप से ही फॉर्म भर सकते है , मोबाइल से नहीं । या फिर आप कहेंगे कि इसके लिए डॉक्यूमेंट , फ़ोटो और आपके हस्ताक्षर को भी स्कैन करना पड़ेगा , वो कैसे करेंगे ?

यही समस्या कभी -कभी रिजल्ट देखने पर भी आती है । IBPS की वेबसाइट पर आप बिना कंप्यूटर के रिजल्ट नहीं देख सकते । यही पोस्ट आपकी इस समस्या को भी हल कर देगी ।

इन दोनों समस्याओं का समाधान में आपको बताने जा रहा हूँ । इस पोस्ट के दो भाग होंगे ।

1. जिस वेबसाइट पर आप फॉर्म भर रहे हैं उसको यह बताना कि आप अपने फ़ोन का नहीं बल्कि कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं ।
2. फ़ोटो , डॉक्यूमेंट और हस्ताक्षरों को कैसे स्कैन करें और उन्हें सही साइज़ में कैसे बदलें।

इस पोस्ट में मैं सिर्फ पहला भाग कवर करूँगा । दूसरे भाग को मैं अगली पोस्ट में बताऊंगा। तो ठीक है स्टार्ट करते हैं ।

अगर आपके सामने यह समस्या आ रही है कि आप एग्जाम फॉर्म भरने वाली वेबसाइट के पेज को सिर्फ कंप्यूटर पर देख सकते है तो इसका कारण तकनीकी है । इस तकनीक को User-Agent String कहते है । यूजर एजेंट स्ट्रिंग एक तरह का कोड होता है जिसके द्वारा वेवसाइट यह पता लगाती है कि आप फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं या कंप्यूटर का। प्रत्येक कंप्यूटर एवं स्मार्टफोन का अपना अलग-अलग कोड होता है । दो विभिन्न स्मार्टफोन का कोड एक जैसा नहीं हो सकता ।

अब हमें यहाँ करना यह है कि इस कोड में बदलाव करके हम वेबसाइट को भ्रमित कर सकते है कि हम स्मार्टफोन का नहीं बल्कि किसी कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं। जैसे मान लीजिये कि मैं एंड्राइड फ़ोन चला रहा हूँ तो मैं इंटरनेट से किसी कंप्यूटर के यूजर एजेंट स्ट्रिंग को अपने फ़ोन के यूजर एजेंट स्ट्रिंग से बदल दूंगा ।अब जब भी मैं किसी वेबसाइट पर जाऊंगा तो उस को लगेगा कि मैं कंप्यूटर का यूज़ कर रहा हूँ ।

प्रत्येक स्मार्टफोन और कंप्यूटर के ये कोड आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध है । यह सब सुरक्षित है ।

इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर एक ब्राउज़र जिसका नाम Lightning Browser है , को गूगल प्ले से डाउनलोड करना है जो यूजर एजेंट बदलने की सुविधा देता है । सभी ब्राउज़र यह सुविधा नहीं देते । अगली स्टेप्स में जानिये ये सब कैसे करें ।

कैसे करें ?

सबसे पहले गूगल प्ले से Lightning Browser को डाउनलोड करें ।

Download Lightning Web Browser


अब ब्राउज़र को खोलें और सबसे ऊपर राईट साइड में थ्री डॉट मेनू पर क्लिक करें ।और इसके बाद "Settings" पर क्लिक करें ।



अब "General Settings" पर क्लिक करें और फिर "User-Agent" पर । इसके बाद एक पॉप अप बॉक्स खुलेगा जिसमें आप "custom' को सेलेक्ट करें ।

इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमे आपको नीचे दिए कोड में से किसी एक को कॉपी करके पेस्ट करना है ।

Mozilla/5.0 (Windows NT 6.1) AppleWebKit/537.36 (KHTML, like Gecko) Chrome/41.0.2228.0 Safari/537.36

Mozilla/5.0 (Windows NT 6.1; WOW64; rv:40.0) Gecko/20100101 Firefox/40.1


कोड डालने के बाद OK पर क्लिक कर दें। आपका काम पूरा हुआ ।

अब आप आसानी से अपना फॉर्म भर सकए है या रिजल्ट देख सकते है । अब वेबसाइट को यह लगेगा कि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है । फॉर्म भरने के लिए इसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करेंगे तो वेबसाईट आपको फिर से वही समस्या देने लगेगी ।

अगर कही समस्या आ रही हो तो कमेंट करके बताएं ।

Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post a Comment